क्या आपको पता है, ये प्रॉडक्ट भी ऐपल ने बनाए!

पिछले कई दशकों से ऐपल नई तकनीक विकसित करने और इनोवेशन में सबसे आगे है। इसी कड़ी में ऐपल ने कुछ ऐसे प्रॉडक्ट बनाए हैं जो यूजर की सहूलियत को बढ़ाते हैं।लेकिन क्या आपको पता है कि ऐपल ने कुछ ऐसे प्रॉडक्ट भी बनाए जिनको दुनिया ने भुला दिया। आज हम आपको ऐपल के ऐसे ही 6 प्रॉडक्ट्स बता रहे हैं 


क्विकटेक 100

लगभग 20 साल पहले जब स्टीव जॉब्स को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया गया था तब कंपनी ने कोडेक के साथ मिलकर दुनिया के पहले डिजिटल कैमरों में एक क्विकटेक 100 लॉन्च किया था। तब इसकी कीमत लगभग 749 डॉलर थी। यह ऐपल के कुछ उन प्रॉडक्ट्स में था जिसको कंपनी ने डिजाइन नहीं किया था। यह कैमरा 640x480px (0.3MP) की आठ रंगीन तस्वीरें स्टोर कर सकता था। यह कैमरा ऐपल के पास इसलिए लाया गया था क्योंकि कोडेक अपने अपने बिजनस को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता था। अपने बनाए जाने के 3 साल बाद क्विकटेक 100 को 1997 में कंपनी ने बनाना बंद कर दिया।


ऐपल ग्राफिक टैबलेट

1979 में जब उस दौर का सबसे नया और अच्छा डेस्कटॉप ऐपल 2 ऑफर किया गया था तब डिजिटल रूप में ड्रॉइंग और स्कैचिंग करना कठिन था। इस समस्या को सुलझाने के लिए ऐपल ने अपने ऐपल 2 की अक्सेसरी के रूप में ऐपल ग्राफिक टैबलेट पेश किया। इसमें एक तार वाले पेन के जरिए डिजिटल ड्रॉइंग की जा सकती थी। तब यह डिवाइस 650 डॉलर की आती थी। बाद में इस डिवाइस को वापस ले लिया गया क्योंकि इसकी वजह से रेडियो फ्रीक्वेंसी में दिक्कत आती थी।


iPod सॉक्स

जब सर्दी बढ़ने लगे तो आप जीवित और बेजान चीजों में अंतर नहीं कर सकते शायद यही सोचकर ऐपल ने MP3 प्लेयर के लिए सॉक्स बना डाले। हालांकि इससे iPod सुरक्षित भी रहते थे, उन पर स्क्रेच नहीं आती थीं और गर्म बने रहते थे। ऐसे 6 सॉक्स का पैक उस समय 29 डॉलर में मिला करता था। 2012 तक ऐसे iPod सॉक्स आते थे। बाद में कंपनी ने इन्हें बंद कर दिया।


ऐपल पिपिन

जब प्लेस्टेशन नहीं आता था और माइक्रोसॉफ्ट ने पहला एक्सबॉक्स नहीं बनाया था तब ऐपल ने गेमिंग इंडस्ट्री में एंट्री ले ली थी। मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्जन पर चलने वाले पिपिन को साल 1996 में जापानी विडियो गेम कंपनी बंदाई के साथ 599 डॉलर की कीमत पर लॉन्च किया गया था। पिपिन लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में असफल रहा और कहा जाता है कि इसकी 1 लाख यूनिट में से कंपनी केवल 42 हजार ही बेच सकी।


मैकिन्टॉश टीवी

जबतक कि इस बात की दुनिया में अफवाह फैलती कि ऐपल टीवी इंडस्ट्री में कदम रख रहा है, उससे पहले ही कंपनी ने अपना पहला टेलिविजन मार्केट में लॉन्च कर दिया। यह डिवाइस डेस्कटॉप और केबल रेडी टेलिविजन का हाइब्रिड था। इस सबसे पहले 1993 में 5MB RAM, 160MB हार्ड डिस्क और 14 इंच की स्क्रीन के साथ पेश किया गया था इसकी कीमत 2,099 डॉलर थी। मार्केट में इस कंपनी का प्रदर्शन काफी खराब रहा और इसकी केवल 10,000 यूनिट ही बिक सकीं। लॉन्च होने के चार महीने बाद ही कंपनी ने इसे वापस ले लिया।


ऐपल न्यूटन मैसेजपैड

जब ऐपल से स्टीव जॉब को निकाल दिया गया था उस दौर में कंपनी ने कई फेल प्रॉडक्ट लॉन्च किए थे। इन प्रॉडक्ट्स में से ऐपल न्यूटन भी एक था। जब तक कंपनी ने iPhone के जरिए मोबाइल कंप्यूटिंग को पूरी तरह बदला उससे काफी पहले कंपनी ने एक पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (पीडीए) विकसित कर लिया था जिसे न्यूटन मैसेजपैज का नाम दिया गया था। दुनिया के पहले मोबाइल टच बेस्ड इस प्रॉडक्ट में हैंडराइटिंग पहचानने का फीचर था। इसमें यूजर को पेन से लिखना होता था जिसे डिवाइस टेक्सट में बदल देती थी। हालांकि इसने कभी उस तरह काम नहीं किया जैसाकि कंपनी ने सोचा था। यह काफी सारी गलतियां करता था। इसकी कीमत 699 डॉलर थी और कंपनी इसकी केवल 50,000 यूनिट बेच सकी। पांच साल बाद कंपनी ने इसे 1998 में बनाना बंद कर दिया।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s